कटहल के आटे से कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर, जानिए क्या करना है आपको?

कटहल के आटे से कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर, जानिए क्या करना है आपको?

सेहतराग टीम

डायबिटीज बीमारी एक ऐसी समस्या बन गई है, जिससे तकरीबन सभी उम्र के लोग परेशान हैं। इससे बचने के लिए कई लोग दवा खा रहे हैं तो कई लोग परहेज करके इससे बचने की कोशिश में लगे हैं। उसके बावजूद भी इससे छुटकारा नहीं मिल रहा है। क्योंकि लगातार बदलती लाइफस्टाइल इस बीमारी को तेजी से फैलने में मदद कर रही है। ऐसे में अगर इससे बचना है तो परहेज करना बेहद जरूरी है।

पढ़ें- मेथी दाना हाई ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में काफी मददगार, बस इस्तेमाल ऐसे करना है

वहीं इससे छुटकारा दिलाने या रोकने के लिए लगातार वैज्ञानिक खोज कर रहे हैं, लेकिन अभी तक परहेज के अलावा इसका सटीक इलाज नहीं मिल पाया है। वहीं कुछ ऐसी चीजें हैं जिसके सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल (Blood Sugar Control) किया जा सकता है। उन्हीं में एक है कटहल का आटा (Jack fruite flour) जो डायबिटीज के रोगियों में शुगर का स्तर बढ़ने नहीं देता है।

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन में पिछले दिनों एक शोध में बताया कि इस बात का अनुमोदन किया जा चुका है कि कटहल के आटे के इस्तेमाल से  HbA1c 'ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन', FBG-फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज और PPG-पोस्टप्रेंडियल ग्लूकोज का स्तर कम करने में सहायता मिलती है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) भी इस बात की पुष्टि कर चुका है कि कटहल का आटा शुगर के रोगियों के लिए फायदेमंद है। 

अब कटहल का आटा कैसे बनाया जाता है, इसके बारे में कम ही लोगों को जानकारी होगी। चलिए हम आपको बताते हैं कि कटहल का आटा कैसे तैयार करें और कैसे इस आटे का सेवन करें।

कैसे तैयार करें कटहल का आटा (How to Prepare Jackfruit Flour in Hindi):

बाजार से साफ हरा कटहल ले आएं। घर पर लाकर इसके चार हिस्से करें और इसके बीज निकाल लें। इन बीजों को अच्छी तरह से सुखाएं। आप चाहें तो इनको धूप में रखकर भी सुखा सकते हैं। सूखने के बाद इन बीजों पर चढ़े सफेद रंग के छिलके को निकाल दें। बीजों को काटकर मिक्सी में पीस लें। आपके उपयोग के लिए कटहल का आटा तैयार है।

ध्यान देने वाली बात ये है कि एक बार में 250 ग्राम आटा ही तैयार करें। ज्यादा आटा तैयार करने रखने से यह खराब हो सकता है। इसलिए जितना इस्तेमाल करना हो, उतना ही आटा तैयार करें। 

कैसे करें इस्तेमाल (How to use Jackfruit Flour for Diabetes in Hindi):

  • कटहल के आटे की डायरेक्ट रोटी नहीं बनानी है। आप गेंहू के आटे में कटहल का थोड़ा सा आटा (एक चौथाई) मिला कर अच्छी तरह गूंथ लें औऱ फिर उसकी रोटी बनाकर खाएं।
  • आप चाहें तो कटहल के आटे की ब्रेड यानी डबलरोटी बना सकते हैं और उस ब्रेड को सेंककर खा सकते हैं। इडली और डोसा के आटे में भी इस आटे को मिलाया जा सकता है। 
  • इतना ही नहीं ग्रीन टी (Green Tea) में कटहल पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • दलिए (Oatmeal) में कटहल का आटा मिलाकर भी खाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें-

जानिए, प्री डायबिटीज से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।